DIRECT SELLING में UPLINE और DOWNLINE का RELATION

 DIRECT SELLING में UPLINE और DOWNLINE का RELATION कैसा होना चाहिए ? 

DIRECT SELLING  में UPLINE और DOWNLINE का RELATION

नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस पूरी तरीके से UPLINE और DOWNLINE के रिलेशनशिप और टीमवर्क के आधार पर चलता है। अगर अपलाइन और DOWNLINE के बीच रिश्ते अच्छे हैं आपस में तालमेल है और अटूट विश्वास है। तो वह दोनों मिलकर दुनिया में मिसाल कायम कर सकते हैं। और अपनी टीम को बहुत आगे तक ले जा सकते हैं। यह दोनों ही हैं जो नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस को सफलता की ओर लेकर जाते हैं।

कुछ खास POINTS जो बताते हैं कि अपलाइन और डाउन लाइन के बीच संबंध कैसे होने चाहिए : 

1. दोनों के बीच अटूट विश्वास होना चाहिए : 


* सबसे पहले तो अप्लाई और डाउनलाइन के बीच विश्वास होना चाहिए।

* अपलाइन डाउनलाइन के प्रति और डाउनलाइन अपलाइन के प्रति ईमानदार और स्पष्ट होना चाहिए।

* अपलाइन को डाउनलाइन से पूरी जानकारी शेयर करनी चाहिए बिना किसी छुपाव के।

* डाउन लाइन को भी अपने सारे DOUBTS खुलकर पूछना चाहिए ताकि बाद में कोई मिसअंडरस्टैंडिंग ना हो।

  When trust is strong, the team is also strong. 

2. दोनों के बीच POSITIVE और प्रेरणादायक व्यवहार होना चाहिए : 


* UPLINE का बिहेवियर हमेशा INSPIRE करने वाला होना चाहिए। क्योंकि कभी-कभी डाउन लाइन जब हताश और निराश हो जाती है। तब उसे MOTIVATE और POSITIVE करना UPLINE का काम होता है। 

* डाउनलाइन को UPLINE की सफलता से प्रेरणा लेना चाहिए। और उसकी कही हुई बातों को मानकर खुद को बेहतर बनाना चाहिए। क्योंकि अपलाइन जो बात बताता है, वही काम करके वह भी सफल बना है।

Actions inspire more than words

3.  दोनों के बीच TEACHER और STUDENT जैसा रिश्ता होना चाहिए : 


* UPLINE को एक बहुत ही अच्छा कोच, गाइड और MENTOR बनकर अपने अनुभवों और SKILLS से अपने डाउनलाइन को ट्रेनिंग देनी चाहिए। उसे हर कदम पर सिखाना चाहिए। 

* डाउनलोड को भी एक स्टूडेंट की तरह बहुत ही सहज और विनम्र होकर सीखना चाहिए। एवं अपलाइन की कही हुई बातों को अमल करना चाहिए। 

Only when there is a good upline can a capable down line be created

4.  दोनों के बीच सहयोग और सेवा का भाव होना चाहिए : 

* अपलाइन को हमेशा निर्देश नहीं देना चाहिए। जबकि उसकी डाउनलाइन के साथ फील्ड में जाकर सपोर्ट करना चाहिए, क्लोजिंग करनी चाहिए, प्रेजेंटेशन करना चाहिए। और हर कदम पर जहां जहां डाउनलोड को जरूरत है, वहां उसके साथ खड़े होना चाहिए।

* डाउन लाइन को भी UPLINE के साथ CO-OPERATE करना चाहिए और टीम के साथ आगे बढ़ना चाहिए। 

Service and collaboration are the keys to success in mlm

5. एक दूसरे की आलोचना नहीं बल्कि सुझाव और मार्गदर्शन देना चाहिए : 


* गलती हर किसी से होती है। हर कोई गलती करके ही सफल बनता है। लेकिन मायने रखता है तरीका कि आप कैसे रिएक्ट करते हैं। UPLINE को डाउनलाइन की गलती पर डांटना या शर्मिंदा नहीं करना चाहिए। बल्कि उसे बहुत प्यार से विनम्रता से मार्गदर्शन देना चाहिए।

* डाउन लाइन को भी अपनी गलती मानना चाहिए। उसको सुधारने की कोशिश करना चाहिए और अपलाइन सही रास्ता दिखाए तो उसे फॉलो करना चाहिए। 

Positive suggestions improve both relationships and results

6. आपस में REGULAR COMMUNICATION और FOLLOW-UP होते रहना चाहिए : 


* सफल नेटवर्क में कम्युनिकेशन गैप बिल्कुल नहीं होना चाहिए। अपलाइन को अपनी टीम के साथ रेगुलर फॉलो अप मीटिंग और कॉल करते रहना चाहिए। और हर सदस्य से यह पूछते रहना चाहिए कि उनकी सफलता में कोई परेशानी तो नहीं आ रही है।

* DOWNLINE का भी यह कर्तव्य बनता है, कि वह अपने अपलाइन को अपनी टीम के बारे में डेली अपडेट करे, उनको रिपोर्ट करे की टीम में क्या चल रहा है।

Communication brings clarity, and clarity brings direction.

7. दोनों में आदर और सम्मान पर आधारित रिश्ता होना चाहिए : 


* भले ही UPLINE अनुभवी हो और उसको बहुत ज्यादा नॉलेज हो लेकिन होता तो एक इंसान ही है। उसको कभी भी घमंड नहीं करना चाहिए। उसके अंदर अहंकार नहीं आना चाहिए, कि उसको बहुत आता है। उसको DOWNLINE के विचारों का सम्मान करना चाहिए। 

*DOWNLINE को भी अपलाइन के पोजीशन का, उनके अनुभव का और उनके समय का सम्मान करना चाहिए। और किसी भी बात पर ARGUMRNT नहीं करना चाहिए। 

Relationships are built from it and strength comes from relationships.

8. दोनों में PERSONAL नहीं, PROFESSIONAL रिश्ता होना चाहिए : 

* व्यक्तिगत विचारों या भावनाओं को बिजनेस में नहीं लाना चाहिए। अगर किसी बात पर दोनों लोगों को आपत्ति हो, कोई परेशानी है, तो आपस में बैठकर उसको सुलझाना चाहिए, बहस नहीं करनी चाहिए।

* हमेशा एक दूसरे से प्रोफेशनल व्यवहार रखें। टाइम का विशेष ध्यान दें। कहीं भी किसी का टाइम खराब नहीं होना चाहिए। और FINANCIAL लेनदेन बिल्कुल ना करें, यह सब चीजों से मतभेद बढ़ाते हैं। 

Professionalism enhances the team and the team's growth

9. दोनों को रिजल्ट नहीं  प्रक्रिया पर ध्यान देना चाहिए : 


* अपलाइन को सिर्फ और सिर्फ रिजल्ट पर फोकस नहीं करना चाहिए। इससे DOWNLINE पर दबाव पड़ता है।  अपलाइन को प्रक्रिया पर ध्यान देना चाहिए उसको सिखाना चाहिए कि इनविटेशन, फॉलोअप, क्लोजिंग और प्लान कैसे करना है।  

* DOWNLINE को भी ज्यादा से ज्यादा सीखने पर ध्यान देना चाहिए क्योंकि उसको सबसे ज्यादा रिजल्ट की पड़ी होती है शुरुआत में पूरा ध्यान सही दिशा में मेहनत करने पर होनी चाहिए रिजल्ट तो अपने आप आएंगे।

 If the process is right then the result is also good

CONCLUSION 

DIRECT SELLING एक ऐसा बिजनेस MODULE है। जिसमें अकेले कुछ भी नहीं होता इसमें अपलाइन और DOWNLINE की एक दूसरे की साझेदारी भरपूर मात्रा में लगती है। अपलाइन को हमेशा सेवा भावना से काम करना चाहिए। और डाउनलाइन को सीखने की भावना से काम करना चाहिए।



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