DIRECT SELLING में लोगों को EVENTS में कैसे बुलाएं ?

लोगों को  EVENTS में कैसे बुलाएं ? 

DIRECT SELLING में लोगों को EVENTS में कैसे बुलाएं ?

DIRECT SELLING में EVENTS का मतलब है SEMINAR, TRAININGS, FUNCTIONS etc. जो एक बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, इस BUSINESS को बनाने में। EVENTS ही एक ऐसी जगह होती है जहां व्यक्ति बिजनेस की ताकत को अच्छे से समझता है, इसकी गहराई को समझता है। । यहाँ आने से ही व्यक्ति का VISION क्लियर होता है, बड़े सपने देखता है, और काम करने के लिए प्रेरित होता है। लेकिन सवाल ये है कि लोगों को EVENTS में कैसे बुलाया जाए ? कैसे उन्हें MOTIVATE करें कि वो EVENT में क्यों आएं ?

आज हम सीखेंगे कि कैसे DIRECT SELLING में लोगों को इवेंट्स में आसानी से बुलाया जा सकता है। 

1. पहले खुद EVENTS के महत्व को समझे 

एक LEADER को सबसे पहले खुद समझना होगा कि ये EVENTS जरूरी क्यों है। इससे आपकी टीम को क्या फ़ायदे होंगे। जब आपको खुद लगने लगेगा कि इस इवेंट से आपकी और आपकी टीम की ग्रोथ होगी, नॉलेज बढ़ेगी, लोग मोटिवेट होंगे, उनका विजन क्लियर होगा, और वो फील्ड में काम करने के लिए प्रेरित होंगे। तभी आप लोगो को पूरे जोश और उत्साह के साथ इवेंट में शामिल कर सकेंगे। आप इसको ऐसे समझें कि जैसे गाड़ी को चलाने के लिए ईंधन चाहिए होता है। उसी तरह आपके बिजनेस को चलाने के लिए ये इवेंट्स, फ्यूल स्टेशन का काम करेंगी। 

2. व्यक्तिगत निमंत्रण सबसे बेहतर होता है। 

आज डिजिटल के ज़माने में लोग WHATSAPP से, SMS से या CALL से लोगो को आमंत्रित करते हैं जो उतना प्रभावी नहीं होता। हमें हमेशा पहली प्राथमिकता सामने जाके, यानि FACE-TO-FACE निमंत्रण देना चाहिए। जब आप समय निकाल के, उनके पास जाके इनवाइट करते हैं तो वो बहुत ज्यादा प्रभावी होता है। आमंत्रित करते समय कुछ बातों का विशेष ध्यान रखें - 

@ सिर्फ FORMALITY ना करें, उन्हें दिल से आमंत्रित करें।

@ आमंत्रित करते समय उत्साह जरूर दिखाएं, उसे लगना चाहिए कि कुछ बड़ा और अच्छा होने वाला है।

@ EVENT के फ़ायदे ज़रूर बताएं कि उसे वहां आने से क्या लाभ होगा।

@ जब आप सामने वाले को प्यार और उत्साह से बुलाते हैं तो उसके आने की संभावना 90% तक बढ़ जाती है।

3. इवेंट्स को रोमांचक बनाकर प्रस्तुत करें।

इवेंट्स को कभी भी ऐसे ना प्रमोट करें कि "एक मीटिंग है समय मिले तो आ जाना"। बल्की उसको इवेंट में मिलने वाले VALUE को शेयर करें, जैसे - 

@ इस ट्रेनिंग में या फंक्शन में हमारी कंपनी के टॉप लीडर आ रहे हैं, जिनसे हम बहुत कुछ सीखेंगे।

@ आपको वहां LIVE SUCCESS STORIES सुनने को मिलेंगी। जिससे आपके जीवन में बड़ा बदलाव आ सकता है।

@ आप देख पाएंगे कि आप जैसे ही बहुत लोग वहां सफलता कैसे ले रहे हैं।

@ वहां जीवन में बड़ा करने की प्रेरणा मिलेगी।

@ आप सीखेंगे कि वित्तीय स्वतंत्रता, समय की स्वतंत्रता क्या होती है। कैसे लोग इसे हासिल कर सकते हैं।

लोग इवेंट में तभी आते हैं जब उन्हें लगता है कि वहां से कुछ नया, सीखने को मिलेगा, कुछ VALUABLE मिलेगा।

4. लाभ बताएं दबाव ना बनाएं। 


जब आप निमंत्रण करने जाते हैं तो बहुत ज्यादा उनसे जिद ना करें। इससे सामने वाला आपकी बात को तवज्जो नहीं देता और AVOID कर देता है। PRESSURE ना बनाये, VALUE बताएं। इवेंट में आने से उन्हें क्या फ़ायदा होगा ये बताएं - 

@ व्यक्तित्व का विकास होगा। 

@ सफल लोगो से मिलने का मौका मिलेगा।

@ KNOWLEDGE बढेगा और आपके करियर में BOOST मिलेगा।

जब व्यक्ति को अपने लिए कुछ फ़ायदा मिलता है, तो वो अपने आप प्रेरित होकर अटेंड करने आता है।

5. कितने लोगो को बुलाना है, लक्ष्य निर्धारित करें। 

ये मार्केटिंग का नियम है कि अगर आप 10 लोगों को बुला रहे हैं तो पूरे 10 लोग कभी नहीं आएंगे। इसलिए छोटा छोटा लक्ष्य लें, और अपनी टीम में भी लोगों को सिखाएं। अगर आपको 10 लोगो को बुलाना है तो 40 से 50 लोगो को अच्छे से आमंत्रित करें। याद रहे: जितना बड़ा इवेंट होगा उतना ही बड़ा आपका इविटेशन सर्कल होना चाहिए। ज़्यादा से ज़्यादा लोगो को आपको बुलाना चाहिए। 

6. टीम में सकारात्मकता और उत्साह पैदा करें।


कभी भी अकेले काम न करें। अपनी टीम के साथ मिलकर इवेंट्स को प्रमोट करें, एक महौल तैयार करें। इससे नए लोग और आपकी टीम दोनो उत्साहित रहेंगे।

@ व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर इवेंट्स के बारे में सकारात्मक पोस्ट डालें।

@ इवेंट में आने वाले लीडर की तस्वीरें, पिछला इवेंट, उनकी बातें हाइलाइट करें।

@ COUNTDOWN भी चला सकते है, जैसे अब 5 दिन बचे हैं, और अब सिर्फ 1 दिन बचा है। 

ये सारी ACTIVITY एक POSITIVE महौल, एक्साइटमेंट पैदा करता है लोगो के अंदर और साथ-साथ CURIOSITY भी पैदा करता है कि कुछ बड़ा होने वाला है। 

7. SUCESS STORIES का उपयोग करें ।

जब आप इनवाइट करने जाते हैं तो उन्हें सफलता की कहानी भी सुनाएं कि कितने लोगों की जिंदगी बदली है इन इवेंट्स में शामिल होने से। जैसे: पिछले फंक्शन में राहुल जी आए थे और वहां से सीखकर आज पार्ट टाइम में उन्होंने अपनी इनकम डबल कर ली है। और उनकी जिंदगी पहले से बहुत आसान और अच्छी हो गई है। कहानियाँ हमेशा दिल को छू लेती हैं और EVENTS का मूल्य बड़ा देती हैं। 

8. FOLLOW-UP जरूर करें।


निमंत्रण करने के बाद भूल ना जाए किसी को, जब तक इवेंट हो ना जाए उनसे बात करते रहें। उन्हें व्हाट्सएप पे पोस्ट, मैसेज डालते रहे, उन्हें याद दिलाते रहे।

@ उन्हें एक दिन पहले भी याद दिलाना जरूरी है कि कल हमें चलना है।

@ जिस दिन इवेंट होना है, सुबह संदेश या कॉल करें "मैं आपका इंतजार कर रहा हूं"

ये छोटा सा CARING GESTURE मैसेज या कॉल आपकी अटेंडेंस को बहुत बड़ा देता है।

9. TRANSPORT और COMFORT का ख्याल रखें।

कई बार तो लोग आना चाहते हैं लेकिन चाह कर भी इवेंट में टाइम पे नहीं पहुंच पाते हैं और बहुत से लोग तो आते ही नहीं हैं। क्योंकि वेन्यू तक पहुंचने का इंतजाम नहीं होता या लोकेशन देखा नहीं होता। ऐसे में - 

@ आप ग्रुप ट्रांसपोर्ट या कार पूल की व्यवस्था कर सकते हैं।

@ आयोजन स्थल का सटीक स्थान सबको व्यक्तिगत रूप से पहले ही साझा करें।

@ प्रवेश, समय और ड्रेस कोड की स्पष्ट जानकारी पहले ही दे दें।

@ अगर संभव हो तो आप अपने साथ भी एक दो लोगो को लेके जा सकते हैं। 

जितना आसान और अच्छा अनुभव होगा, उतने ज्यादा से ज्यादा लोग इवेंट में शामिल होंगे। 

10. खुद रोल मॉडल बनें। 


डायरेक्ट सेलिंग का सबसे बड़ा नियम ये है कि, किसी भी काम को कराने से पहले आपको खुद करना पड़ता है। तो ज्यादा से ज्यादा लोग तब आएंगे इवेंट में, जब आप खुद हर सेमिनार में, ट्रेनिंग में, फंक्शन में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे। लेकिन अगर आप ही इवेंट मिस करेंगे तो आपकी टीम भी आने से रही। इसलीए खुद नियमित उपस्थिति दें। और दूसरे को दिखाएं कि आपका जीवन भी इन्ही इवेंट्स से बदला है, आपका विकास आपकी सफलता सब कुछ इवेंट्स से मिला है। इस तरह आप लोगो के रोल मॉडल बनके उभरेंगे। 

निष्कर्ष 

DIRECT SELLING बिज़नेस की बैकबोन है इवेंट्स। अगर आप चाहते हैं कि आपकी टीम लगातार बढ़ती रहे, अच्छे बड़े चेक बनाते रहे। तो आपकी ये ज़िम्मेदारी है कि अपनी टीम को हर इवेंट का हिस्सा ज़रूर बनाएं। उन्हें इवेंट में बुलाने के लिए व्यक्तिगत रूप से आमंत्रित करें, फायदे बताने पर फोकस करें, उत्साह बनाएं रखें, नियमित फॉलो-अप करते रहें। और भी ऊपर बताये गए बिंदुओ पर ध्यान देंगे तो ज़्यादा से ज़्यादा लोग आपके इवेंट में आएंगे। उम्मीद है आपको समझ आया होगा कि DIRECT SELLING में लोगों को EVENTS में कैसे बुलाएं ? 

याद रखिये - "EVENTS विश्वास पैदा करती हैं, और विश्वास से ही सफलता संभव है।" 


























































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