DIRECT SELLING में लोगों को EVENTS में कैसे बुलाएं ?
लोगों को EVENTS में कैसे बुलाएं ?
आज हम सीखेंगे कि कैसे DIRECT SELLING में लोगों को इवेंट्स में आसानी से बुलाया जा सकता है।
1. पहले खुद EVENTS के महत्व को समझे
एक LEADER को सबसे पहले खुद समझना होगा कि ये EVENTS जरूरी क्यों है। इससे आपकी टीम को क्या फ़ायदे होंगे। जब आपको खुद लगने लगेगा कि इस इवेंट से आपकी और आपकी टीम की ग्रोथ होगी, नॉलेज बढ़ेगी, लोग मोटिवेट होंगे, उनका विजन क्लियर होगा, और वो फील्ड में काम करने के लिए प्रेरित होंगे। तभी आप लोगो को पूरे जोश और उत्साह के साथ इवेंट में शामिल कर सकेंगे। आप इसको ऐसे समझें कि जैसे गाड़ी को चलाने के लिए ईंधन चाहिए होता है। उसी तरह आपके बिजनेस को चलाने के लिए ये इवेंट्स, फ्यूल स्टेशन का काम करेंगी।
2. व्यक्तिगत निमंत्रण सबसे बेहतर होता है।
@ सिर्फ FORMALITY ना करें, उन्हें दिल से आमंत्रित करें।
@ आमंत्रित करते समय उत्साह जरूर दिखाएं, उसे लगना चाहिए कि कुछ बड़ा और अच्छा होने वाला है।
@ EVENT के फ़ायदे ज़रूर बताएं कि उसे वहां आने से क्या लाभ होगा।
@ जब आप सामने वाले को प्यार और उत्साह से बुलाते हैं तो उसके आने की संभावना 90% तक बढ़ जाती है।
3. इवेंट्स को रोमांचक बनाकर प्रस्तुत करें।
इवेंट्स को कभी भी ऐसे ना प्रमोट करें कि "एक मीटिंग है समय मिले तो आ जाना"। बल्की उसको इवेंट में मिलने वाले VALUE को शेयर करें, जैसे -
@ इस ट्रेनिंग में या फंक्शन में हमारी कंपनी के टॉप लीडर आ रहे हैं, जिनसे हम बहुत कुछ सीखेंगे।
@ आपको वहां LIVE SUCCESS STORIES सुनने को मिलेंगी। जिससे आपके जीवन में बड़ा बदलाव आ सकता है।
@ आप देख पाएंगे कि आप जैसे ही बहुत लोग वहां सफलता कैसे ले रहे हैं।
@ वहां जीवन में बड़ा करने की प्रेरणा मिलेगी।
@ आप सीखेंगे कि वित्तीय स्वतंत्रता, समय की स्वतंत्रता क्या होती है। कैसे लोग इसे हासिल कर सकते हैं।
लोग इवेंट में तभी आते हैं जब उन्हें लगता है कि वहां से कुछ नया, सीखने को मिलेगा, कुछ VALUABLE मिलेगा।
4. लाभ बताएं दबाव ना बनाएं।
@ व्यक्तित्व का विकास होगा।
@ सफल लोगो से मिलने का मौका मिलेगा।
@ KNOWLEDGE बढेगा और आपके करियर में BOOST मिलेगा।
जब व्यक्ति को अपने लिए कुछ फ़ायदा मिलता है, तो वो अपने आप प्रेरित होकर अटेंड करने आता है।
5. कितने लोगो को बुलाना है, लक्ष्य निर्धारित करें।
ये मार्केटिंग का नियम है कि अगर आप 10 लोगों को बुला रहे हैं तो पूरे 10 लोग कभी नहीं आएंगे। इसलिए छोटा छोटा लक्ष्य लें, और अपनी टीम में भी लोगों को सिखाएं। अगर आपको 10 लोगो को बुलाना है तो 40 से 50 लोगो को अच्छे से आमंत्रित करें। याद रहे: जितना बड़ा इवेंट होगा उतना ही बड़ा आपका इविटेशन सर्कल होना चाहिए। ज़्यादा से ज़्यादा लोगो को आपको बुलाना चाहिए।
6. टीम में सकारात्मकता और उत्साह पैदा करें।
@ व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर इवेंट्स के बारे में सकारात्मक पोस्ट डालें।
@ इवेंट में आने वाले लीडर की तस्वीरें, पिछला इवेंट, उनकी बातें हाइलाइट करें।
@ COUNTDOWN भी चला सकते है, जैसे अब 5 दिन बचे हैं, और अब सिर्फ 1 दिन बचा है।
ये सारी ACTIVITY एक POSITIVE महौल, एक्साइटमेंट पैदा करता है लोगो के अंदर और साथ-साथ CURIOSITY भी पैदा करता है कि कुछ बड़ा होने वाला है।
7. SUCESS STORIES का उपयोग करें ।
जब आप इनवाइट करने जाते हैं तो उन्हें सफलता की कहानी भी सुनाएं कि कितने लोगों की जिंदगी बदली है इन इवेंट्स में शामिल होने से। जैसे: पिछले फंक्शन में राहुल जी आए थे और वहां से सीखकर आज पार्ट टाइम में उन्होंने अपनी इनकम डबल कर ली है। और उनकी जिंदगी पहले से बहुत आसान और अच्छी हो गई है। कहानियाँ हमेशा दिल को छू लेती हैं और EVENTS का मूल्य बड़ा देती हैं।
8. FOLLOW-UP जरूर करें।
@ उन्हें एक दिन पहले भी याद दिलाना जरूरी है कि कल हमें चलना है।
@ जिस दिन इवेंट होना है, सुबह संदेश या कॉल करें "मैं आपका इंतजार कर रहा हूं"
ये छोटा सा CARING GESTURE मैसेज या कॉल आपकी अटेंडेंस को बहुत बड़ा देता है।
9. TRANSPORT और COMFORT का ख्याल रखें।
कई बार तो लोग आना चाहते हैं लेकिन चाह कर भी इवेंट में टाइम पे नहीं पहुंच पाते हैं और बहुत से लोग तो आते ही नहीं हैं। क्योंकि वेन्यू तक पहुंचने का इंतजाम नहीं होता या लोकेशन देखा नहीं होता। ऐसे में -
@ आप ग्रुप ट्रांसपोर्ट या कार पूल की व्यवस्था कर सकते हैं।
@ आयोजन स्थल का सटीक स्थान सबको व्यक्तिगत रूप से पहले ही साझा करें।
@ प्रवेश, समय और ड्रेस कोड की स्पष्ट जानकारी पहले ही दे दें।
@ अगर संभव हो तो आप अपने साथ भी एक दो लोगो को लेके जा सकते हैं।
जितना आसान और अच्छा अनुभव होगा, उतने ज्यादा से ज्यादा लोग इवेंट में शामिल होंगे।
10. खुद रोल मॉडल बनें।
निष्कर्ष
DIRECT SELLING बिज़नेस की बैकबोन है इवेंट्स। अगर आप चाहते हैं कि आपकी टीम लगातार बढ़ती रहे, अच्छे बड़े चेक बनाते रहे। तो आपकी ये ज़िम्मेदारी है कि अपनी टीम को हर इवेंट का हिस्सा ज़रूर बनाएं। उन्हें इवेंट में बुलाने के लिए व्यक्तिगत रूप से आमंत्रित करें, फायदे बताने पर फोकस करें, उत्साह बनाएं रखें, नियमित फॉलो-अप करते रहें। और भी ऊपर बताये गए बिंदुओ पर ध्यान देंगे तो ज़्यादा से ज़्यादा लोग आपके इवेंट में आएंगे। उम्मीद है आपको समझ आया होगा कि DIRECT SELLING में लोगों को EVENTS में कैसे बुलाएं ?
याद रखिये - "EVENTS विश्वास पैदा करती हैं, और विश्वास से ही सफलता संभव है।"






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