नेटवर्क मार्केटिंग में MILLENNIALS और GEN Z को कैसे ATTRACT करें?

 नेटवर्क मार्केटिंग में MILLENNIALS और GEN Z को कैसे ATTRACT करें? 

नेटवर्क मार्केटिंग में MILLENNIALS और GEN Z को कैसे ATTRACT करें?

आज के समय में  नेटवर्क मार्केटिंग का क्रेज बहुत तेजी से लोगो में बढ़ रहा है लोग इसमे करियर बनाने की सोच रखने लगे हैं। ये एक ऐसा प्लेटफॉर्म बन चुका है जहां MILLENNIALS (1981-1996 में जन्में) और GEN Z (1997-2010 में जन्में) युवा भी अपना करियर इसमें बनाना चाहते हैं। लेकिन दोनों पीढ़ी के सोचने का तरीका, काम करने का तरीका और इनकी EXPECTATIONS बहुत अलग हैं। लेकिन अगर हम दोनो MILLENNIALS और GEN Z को सही तरीके से अप्रोच करेंगे तो ये आपकी टीम में आकर जबरदस्त काम कर सकते है, आपकी टीम को ग्रोथ मिल सकती है। तो चलिए समझते है नेटवर्क मार्केटिंग में MILLENNIALS और GEN Z को कैसे ATTRACT करें? 

1. डिजिटल प्लेटफॉर्म पर ACTIVE रहे 

GEN Z और MILLENNIALS दोनो जेनरेशन ही सोशल मीडिया नेटिव है। तो अगर आप सिर्फ ऑफलाइन, वन टू वन, और होम मीटिंग ही करेंगे घर-घर जाकर तो वो कनेक्ट नहीं कर पाएंगे। दोनों पीढ़ी का बहुत सारा समय सोशल मीडिया पर गुज़रता है जैसे इंस्टाग्राम रील्स, यूट्यूब शॉर्ट्स, पॉडकास्ट और व्हाट्सएप। तो हम चाहे तो इनसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरीए जुड़ सकते हैं।

2. पैसा और PURPOSE दोनो दिखाये।

GEN Z वाली पीढ़ी ज्यादातर पैसा देख के आकर्षित होती है लेकिन MILLENNIALS वाली पीढ़ी को उद्देश्य स्पष्ट करना पड़ेगा कि ये कितना प्रभावशाली और सार्थक व्यवसाय है। लेकिन नेटवर्क मार्केटिंग की खास बात ये है कि इसका उद्देश्य और पैसा दोनों ही जबरदस्त है। हमें समझाना होगा कि हमारे उत्पाद और नेटवर्क, कैसे लोगो की जिंदगी बदल रहे हैं? लोग वित्तीय रूप से मुक्त हो रहे हैं और इसमें अपना करियर भी बना रहे हैं। 

3. टेक्नोलॉजी को स्वीकार करें। 

आपको इन दोनो जेनरेशन को लाने के लिए टेक्नोलॉजी को अपनाना पड़ेगा। जैसे ज़ूम मीटिंग्स, गूगल मीट, एआई टूल्स और मोबाइल ऐप्स को ऑपरेट करना सीखना पड़ेगा। सोशल मीडिया का उपयोग करके आप उन्हें समझाएं। आपका बिजनेस मॉडर्न कैसे है? और आप इसे EASY-TO-SCALE कर सकते हैं। भविष्य में इसका स्कोप कितना ज्यादा है। 

4. PERSONAL BRANDING बनाये। 

आज की युवा पीढ़ी पैसे तो बहुत ज्यादा चाहती है लेकिन इसके साथ साथ वो नाम और पहचान भी कमाना चाहती है। उन्हें हमें सिखाना होगा कि सोशल मीडिया का इस्तेमाल करके वो अपनी पर्सनल ब्रांडिंग कर सकते हैं। और इसके माध्यम से टीम बना कर एक टीम लीडर की तरह काम कर सकते हैं। और वैसे भी सोशल मीडिया ने आज अनगिनत लोगो को पहचान और नाम दिलाया है। इसलिए पर्सनल ब्रांडिंग हम अपने फेसबुक, व्हाट्सएप या इंस्टा से भी कर सकते हैं। और अपने बिजनेस को बड़े पैमाने पर ले जा सकते हैं।

5. FREEDOM और FLEXIBILITY बताएं। 

ज्यादातर MILLENNIALS और GEN Z दोनो 10 से 6 की नौकरी करते हैं। और वो उससे बोर भी हो चुके हैं। आज लाइफ इतनी FAST हो गई है कि उन्हें लगता है कि काम अब कहीं से भी और कभी भी कर सके, ऐसा काम होना चाहिए। नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस को FLEXIBLE CAREER OPTION की तरह उनके सामने पेश करें। आप अपने खाली समय में कभी भी सुबह, दोपहर, शाम और रात इसे आसानी से BUILD कर सकते हैं।

6. INSPIRATIONAL कहानियाँ SHARE करें। 

MILLENNIALS को वास्तविक और व्यावहारिक तथ्य या उदाहरण ज़्यादा अच्छे से समझ आते हैं। जबकी GEN Z को उनसे संबंधित लघु और सफल प्रामाणिक कहानियां ज्यादा पसंद आती हैं। इन्हें वास्तविक और तथ्यात्मक प्रेरणा कहानियां सुनाएं। जो कभी इनकी तरह ही हुआ करते थे और आज वो सफ़लता की नई मिसाल बन चुके हैं। समय की आजादी, पैसे की आजादी, अच्छी जीवन शैली उन्हें सब दिखाये। इससे ये ज्यादा प्रेरित होते हैं। 

7. सीखने और विकास का अवसर दें। 

ये पीढ़ी इतनी BROAD MINDED है कि इसे सिर्फ पैसा ही नहीं चाहिए। बल्की इन्हें विकास हर PERSPECTIVE से चाहिए। जैसे व्यक्तित्व विकास हो, जीवनशैली हो, बहुत सारी अलग-अलग कौशल हो, मार्केटिंग कौशल हो आदि। और नेटवर्क मार्केटिंग दुनिया का एकलौता ऐसा बिजनेस मॉडल है। जहां ये सारी बाते सिखाई जाती है। जीवन में विकास कैसे हो, व्यक्तित्व विकास, व्यवसाय कौशल, संचार कौशल, विपणन कौशल, पैसा कैसे कमाएं, वित्तीय स्वतंत्रता कैसे प्राप्त करें? और भी बहुत कुछ। यहां से सीखने का मौका मिलता है। 

CONCLUSION 

कोई मुश्किल काम नहीं है MILLENNIALS  और GEN Z को NETWORK MARKETING में ATTRACT करना। बस आपको उनकी सोच और जीवनशैली को देखते हुए, उन्हें समझते हुए, अपने काम करने के पैटर्न को, अप्रोच करने के तरीके को बदलना पड़ेगा। डिजिटल, सोशल मीडिया का उपयोग, काम करने का FLEXIBLE समय, GROWTH ORIENTED APPROACH, उनके जैसे लोगो की INSPIRATIONAL STORIES से ही इन दोनो जेनरेशन MILLENNIALS और GEN Z को असानी से अपनी टीम का हिस्सा बनाया जा सकता है।







































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