NETWORK MARKETING में लक्ष्य (GOAL) क्यों जरूरी है ?

 NETWORK MARKETING में लक्ष्य (GOAL) क्यों जरूरी है? 

नेटवर्क मार्केटिंग एक ऐसा बिजनेस है जिसमें सपने, लक्ष्य और मेहनत का बहुत गहरा संबंध है। अगर आपके सपने नहीं होंगे तो आप लक्ष्य नहीं बनायेंगे और लक्ष्य नहीं बनायेंगे तो मेहनत भी क्यों करोगे? यहाँ पर हर व्यक्ति अपनी मेहनत से अपनी पहचान और इनकम बनाता है। लेकिन ये कड़वा सच है कि अगर आपके पास स्पष्ट लक्ष्य नहीं है, तो नेटवर्क मार्केटिंग में सफलता पाना संभव नहीं है। 

NETWORK MARKETING में लक्ष्य (GOAL) क्यों जरूरी है?

नेटवर्क मार्केटिंग में लक्ष्य इसलिए भी जरूरी है कि, बिना लक्ष्य के आप उस नाव की तरह होंगे जिसका कोई किनारा नहीं होगा। और वो भटकता रहता है। भले ही नाव में कितना अच्छा इंजन हो, लेकिन वो समुद्र में भटकती रहती है। और लक्ष्य तभी बन पाता है जब आपके सपने मजबूत होते हैं। जैसे मम्मी पापा को अच्छी जिंदगी देनी हो, बच्चों को शिक्षा देनी हो, गाड़ी लेनी हो। यही सपने लक्ष्य में बदलते हैं। सपनों के बारे में पूरा एक ब्लॉग है इसे जरूर पढ़ें। 👉 NETWORK MARKETING में STUDY FOR DREAMS 

लक्ष्य बनाना क्यों जरूरी है।  

नेटवर्क मार्केटिंग में लक्ष्य निर्धारित करना सबसे पहला कदम है। इससे होगा क्या - 

@ स्पस्ट दिशा मिलेगी - लक्ष्य बना लेने से ये क्लियर हो जाता है कि, हमें कितने समय में कितना प्लान करना है और कितना आउटपुट चाहिए और कितना बाकी है। पूरा रोडमैप हमारे पास होता है। हमें एक दिशा मिलती है।

@ MOTIVATION बना रहता है - जब सामने लक्ष्य दिखता है तो हमारे अंदर ऊर्जा बनी रहती है, कि थोड़ा सा और कर लेंगे तो लक्ष्य पूरा हो जाएगा। ये मोटिवेशन तभी आता है जब लक्ष्य आंखो के सामने होता है।

@ टीम INSPIRE होती है - आपके GOAL, आपका VISION, उसको पाने के लिए आपका ACTION, टीम को बहुत हद तक MOTIVATE करती है। क्योंकि जब आप अपने लक्ष्य के लिए भाग रहे होते हैं, तो आपकी टीम भी आपसे INSPIRE होती है। 

@ PROGRESS MEASURMENT - जब आप रोजाना अपने लक्ष्य के लिए भागते हैं तो, आपको पता रहता है कि साप्ताहिक, मासिक और त्रैमासिक कितनी वृद्धि आ रही है और कितनी नहीं। अगर परिणाम नहीं है तो, रणनीति में क्या बदलाव कर सकते हैं।

NETWORK MARKETING में लक्ष्य के प्रकार 

नेटवर्क मार्केटिंग में लक्ष्य 3 प्रकार के होते हैं जिन्हे आइए समझते हैं - 

1. SHORT-TERM GOAL - शॉर्ट टर्म में आपका लक्ष्य 1 सप्ताह से लेकर 3 महीने तक का हो सकता है। इसमें आप छोटे-छोटे TARGET  लेते हैं। जैसे : मुझे इस वीक में 20 प्लान या इस महीने में 100 प्लान या या 3 महीने में 300 प्लान करना ही है। ये भी ले सकते हैं कि अगले हफ्ते मुझे एक जोड़ी SHOES लेना है या कोई DRESS लेनी है या MOBILE लेना है आदि।

2. MIDDLE TERM GOAL - मध्यावधि लक्ष्य इसमे आप 6 महीने से लेकर 2 साल तक के लक्ष्य लिख सकते हैं। जैसे :  मुझे अपनी टीम में 50 लीडर तैयार करने हैं एक साल में, या 1 लाख की INCOME लेनी है या फिर MATEREALISTIC जैसे 6 महीने में LAPTOP, 1 साल में SCOOTY या BIKE आदि। 

3. LONG-TERM GOAL - लंबे समय का लक्ष्य आप 2 साल से लेकर अगले 5, 10, या 15 साल तक का लिख ​​सकते हैं। आपका लक्ष्य 1000 लीडर बनाना हो सकता है अगले 5 साल में  10 लाख की आय का लक्ष्य हो सकता है। भौतिकवादी में कार लेना, एक बड़ा घर लेना या प्रॉपर्टी लेना आदि।

इस तरह से आपकी लक्ष्य निर्धारण की डायरी होनी चाहिए। जिसमें तीनो तरीके के लक्ष्य होने चाहिए। छोटे से लेके बड़े क्रम में। फिर उसके लिए आपको मेहनत करनी है।

REAL - LIFE EXAMPLE 

नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी वेस्टीज के एक लीडर हैं जो मेरी क्रॉस लाइन में हैं MR. सतीश कौशिक उन्होंने शुरुआत में बहुत मेहनत की, लेकिन हर महीने उनके काम करने की रणनीति बदलती रहती थी। इसलिए उनको रिजल्ट भी नहीं आता था। जब उनकी अपलाइन जो की CROWN लेवल पे थी, सतीश जी से गोल पूछा तो वो CONFUSE हो गए। क्यूंकि उनके कोई लक्ष्य नहीं थे।

बाद में उन्होंने अपनी एक लक्ष्य डायरी बनायी। जिसमें पहला लक्ष्य लिखा कि अगले 3 महीने में 250 प्लान दिखाऊंगा, 20000 की इनकम लूंगा और 5 लीडर तैयार करूंगा। लक्ष्य तय करने के बाद अपलाइन की गाइडलाइन में सतीश जी ने अपने काम करने का पैटर्न तैयार किया और काम चालू कर दिया। DAILY PLAN, FOLLOWUP, DAILY PROSPECTING, WEEKLY TRAINING आदि। 

अगले 6 महीने की जगह उन्होंने इस पैटर्न पे 1 साल तक काम किया। उनकी आय 75000 पहुंच गई। उन्होंने अकेले अगले 12 महीने में 800 प्लान दिखा डाले। उन्होंने  अपने स्टार डायरेक्टर का लेवल अचीव किया और कार फंड भी मिलना शुरू हो गया। 

ये कहानी हमें सिखाती है कि बिना लक्ष्य के मेहनत करना सिर्फ मजदूर बनाना ही है। आप सिर्फ भटकते रहेंगे। इसलिए लक्ष्य बना कर काम शुरू करें और अपलाइन की गाइडलाइन जरूर लें। आपकी ट्यूनिंग बहुत अच्छी होनी चाहिए अपलाइन से ताकि वो आपको गाइड करता रहे। अपलाइन का क्या महत्व है, इस बिजनेस में इसके लिए ये ARTICLE पढ़ें 👉 MLM BUSINESS में UPLINE का महत्व 

GOAL SETTING का सही तरीका ( SMART GOAL ) 

लक्ष्य निर्धारण का सही तरीका है कि लक्ष्य व्यावहारिक रूप से संभव हो और स्मार्ट हो, आइए समझते हैं - 


1. S - SPECIFIC ( स्पष्ट ) -  मै पैसा बहुत कमाना चाहता हूँ या ज़्यादा कामना चाहता हूँ लक्ष्य ऐसे ना लिखे। गोल
स्पस्ट होना चाहिए कि मुझे अगले 6 महीने में 40000 कमाना है। 

2. M - MEASURABLE ( मापने योग्य ) -  कितने? कितना? ये बिलकुल CLEAR होना चाहिए। जैसे कितने LEADER होने चाहिए, कितना पैसा कमाना है, कितना समय लगना है। गिनती बिलकुल स्पष्ट होनी चाहिए। मतलब उसे गिना जा सके, माप सके। कम, ज़्यादा जैसे शब्दों में स्पष्टता नहीं होती। 

3. A - ACHIEVABLE ( प्राप्त करने योग्य ) - लक्ष्य ऐसे हो जो संभव हो। थोड़ा सा मेहनत डबल ट्रिपल हो लेकिन संभव हो। किसी भी तरह से IMPOSSIBLE ना लगे। जैसे मुझे एक महीने में ऑडी कार लेनी है। ये अब एक महीने में संभव नहीं है ना। 

4. R - RELEVANT ( सार्थक ) - लक्ष्य आपके व्यक्तिगत और पारिवारिक सपने से जुड़ा होना चाहिए। मतलब थोड़ा इमोशनल भी होना चाहिए। तभी एक व्यक्ति अचीव करने के लिए भागता है।

5. TIME - BOUND ( समय सीमा ) - हर लक्ष्य की एक डेड लाइन होनी चाहिए। मुझे इस महीने 25 तारीख तक 60 प्लान करना है। अब ये 60 प्लान 25 तारीख समय सीमा में बंध गया है। तो इसके पूरे होने की संभावना बढ़ जाती है। मतलब एक तारीख और समय तय होना चाहिए।

वास्तविक जीवन से प्रेरणा

भारत में नेटवर्क मार्केटिंग में ऐसे हजारो LEADER हैं जिनका बैकग्राउंड बहुत अच्छा नहीं था, फिर भी उन्हें कीर्तिमान रचे इस बिजनेस में, और सफलता की एक मिसाल कायम है।

👉 उदाहरण 👉

* एक छात्र, जो SAFE SHOP के आज बहुत बड़े LEADER हैं। Mr. JASVEER SINGH वो एक छात्र थे जिसके पास कुछ नहीं था। लेकिन बिजनेस में आने के बाद वो करोड़पति है। वो कहते हैं अगर मेरे पास गोल नहीं होता तो मैं कभी टीम लीड नहीं कर पाता। 

मेरी टीम के एक लीडर श्रीमान रमेश शुक्ला अब वो क्राउन डायरेक्टर हैं। उनकी इनकम अभी 4 लाख रुपये महीना है। कहते हैं जब मैंने शुरू किया था तो मेरा पहला लक्ष्य महीने के 10000 का था, अगले 6 महीने में 50000 और आज 3 साल बाद 4 लाख पे है। ये संभव हुआ है लक्ष्य निर्धारण से और अपलाइन की मदद से 

लक्ष्य निर्धारण के साथ-साथ एक अच्छा लीडर बनने के लिए आपको क्या करना चाहिए, इसके लिए मेरे इस ब्लॉग को भी पढ़ें  👉 LEADERSHIP कैसे DEVELOP करें ?

आज ही लक्ष्य तय करने के लिए ACTION STEP - 

1. अपना सपना लिखें - सपने से ही लक्ष्य बनता है। तो लिखिए कि आपने नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस क्यों ज्वाइन किया है। DAILY उसे  देखें, पढ़ें, सुनें, VISUALISE, और  IMAGINE करें। 

2. उसे SPECIFIC लक्ष्य में बदले - जो भी सपना है आपका उसको लक्ष्य में बदलकर लिखो, चाहे वो इनकम हो, लाइफस्टाइल हो, पहचान हो। उन लक्ष्यो को समय सीमा में बांधे, कि आपको कबतक चाहिए।

3. GOAL को DEVIDE करें - अपने लक्ष्य को निर्धारित कर लें शॉर्ट टर्म, मिडिल टर्म और लॉन्ग टर्म में। कि कोन सी चीज़ कब तक हासिल करनी है।

4. समीक्षा  करें - आप साप्ताहिक, मासिक समय समय पर खुद को REVIEW करें। लक्ष्य प्राप्त हो रहा है या नहीं, कहां कमी हो रही है, अपलाइन के साथ बैठे।

5. अपने लक्ष्य को टीम के साथ SHARE करें - जब आप अपना लक्ष्य टीम के साथ शेयर करते हैं तो जवाबदेही रहती है। और इस चक्कर में फील्ड में आप भागते हो मेहनत करते हो।

CONCLUSION 

 नेटवर्क मार्केटिंग में सफलता पाने के लिए जितना जरूरी है COMMUNICATION SKILL और नेटवर्किंग है उतना ही जरूरी GOAL SETTING करना भी है। लक्ष्य निर्धारण के बिना आप नेटवर्किंग में ही नहीं, बल्की कहीं पर भी आप बड़ा पैसा नहीं बना सकते। दुनिया के हर क्षेत्र में, हर बड़े व्यक्ति ने, हर सफल लीडर ने पहले लक्ष्य बनाया तभी उसे हासिल कर पाया और सफल बन पाया। इसलिए नेटवर्क मार्केटिंग में भी आपको छोटे-छोटे लक्ष्य बनाने चाहिए और मेहनत करके ही सफलता मिलेगी।

क्योंकि सही लक्ष्य + निरंतर प्रयास = MLM में पक्की सफलता। 

“बिना GOAL के मेहनत, अंधेरे में तीर चलाने जैसा है।





























































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